फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये और उसमे लव स्टोरी कैसे लिखे?

website Blog Kaise Banaye जाने हिंदी में, जी हा दोस्तों फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग पर अपनी लव स्टोरी लिख सकते है फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये और उसमे लव स्टोरी कैसे लिखे?इस के बारे में हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे। बहुत लोग अपनी लव स्टोरी को अपने लफ्जो में लिख कर या वीडियो के रूप में बताना चाहते होंगे। लेकिन उन है या तो कोई पललेटफोर्म मिल नहीं रहा होगा या उन्हें उसके बारे में जानकारी नहीं होंगी, तो आज हम इसी की जानकारी देने वाले है।

क्या हम अपना लव स्टोरी गूगल में लिख सकते हे?

बहुत से प्लेट फॉर्म है, जहाँ आप अपनी लाइफ में गुजरे हुवे पलो को शेयर कर सकते है। वे गुजरे हुवे पल और टॉपिक या स्टोरी किसी भी बारे में हो सकती है। जैसे की :-

Types Of Story :- हम समझने के लिए मुख्य रूप से 5 भागो में बाट देते है वैसे बहुत टाइप्स हो सकते है।

  1. लव सटोरी
  2. सैड स्टोरी
  3. सफलता की स्टोरी
  4. असफलता की स्टोरी
  5. जीवन के यादगर पल

आज के समय में गूगल में अपने आप को पस्तृत करने के बहुत से ऑप्शन और टाइप्स उपलब्ध है, जैसे की वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया आदि से अपनी पहचान और पैसा कमाया जा सकता है। यह आप सभी भी अच्छी तरह से जानते होंगे। इस में चार्जित पलेटफोर्म यह है।

  • वेबसाइट या ब्लॉग (Website/bolg)
  • यूट्यूब वीडियो (YouTube Video)
  • सोशल मीडिया (Social Media)

हम अपनी लव स्टोरी गूगल में कैसे लिखे?

अब सबसे महत्वपूर्ण बात हम लिखे कैसे तो हम यही बताने जा रहे है, वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉग में लव स्टोरी कैसे लिखे और उस में इसे ध्यान से समझये। सब से पहले बात करेंगे की हम अपनी वेब साइट या अपना ब्लॉग कैसे बनाये। इस से पहले जानेगे ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है।

वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर है।

  • वेबसाइट :- वेबसाइट वह होती है, जो ब्रांड को प्रमोट या हाइलाइट करती है। जिसमे कुछ पेजेज होते है और उनमे किस प्रोडक्ट, सर्विस को प्रमोट किया जाता है। वेबसाइट का डिज़ाइन ब्रांड को इंगित करता है और इसमें बदलाव न के बराबर किया जाता है।
  • ब्लॉग :- ब्लॉग में दैनिक रूप से जानकारी अपडेट होती है वैसे यह ब्लॉग चालने वाले पर निर्भर करता है।

Blog Kaise Banaye Step By Step In Hindi

website or blog kaise banaye, kya hum apna love story google me likh sakte he

वेबसाइट/बोल्ग यह दो टाइप्स से बनायीं जा सकती है, पैसे देकर या फ्री में, वैसे हम फ्री में वेबसाइट/ब्लॉग कैसे बनाये इस के बारे में हम सीखेंगे। ताकि आप अपनी स्टोरी गूगल में फ्री लिख सके। गूगल पर दो टाइप्स से वेबसाइट/ब्लॉग बना सकते एक Google Site पर दूसरा ब्लागस्पाट पर, ब्लागस्पाट पर फीचर्स, टूल और डिज़ाइन अच्छे उपलध है और इसे अच्छे से कस्टमाइज़ किया जा सकता है।इसी को ब्लॉग बनाने के लिए बहुत ज्यादा किया जाता हे Google Site का उपयोग ब्लॉग के लिए नहीं किया जाता है। यह वेबसाइट के लिए बहुत उपयुक्त हैं।

तो जाने ब्लागस्पाट पर वेबसाइट/ब्लॉग बनाने के बारे में, अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ रहे तो जरूर आप “ब्लागस्पाट” वेबसाइट/बोल्ग बना सकते है अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम आ रही तो हमें बताये हम आप की वेबसाइट/बोल्ग बना ने में मदत करेंगे।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये जाने हिंदी में

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए हमारे बाताए अनुसार सेटप्स को पढ़ने के साथ ही करते रहे ताकि आप कोई सेटप मिस नहीं कर सके या फिर आप को जो ज्यादा अच्छा लगे उसे फॉलो करे, चलो आगे बढ़ते है सब से पहले आप कंप्यूटर या लैपटॉप में गूगल को ओपन करिये यदि आप के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो कोई गबराने वाली बात नहीं है यह सब सेटप आप मोबाइल में भी कर सकते है मोबाइल में Google Chrome वेब ब्राउज़र को ओपन करिये नहीं है तो डाउनलोड कर लीजिये और सेटप फॉलो करे। वैसे यह सब नॉर्मल ब्राउज़ में भी कर सकते हे

Step 1. गूगल को ओपन करने के बाद उसमे www.blogger.com टाइप कीजिये या हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी सीधे वहा पहुंच सकते है।

Step 2. ब्लॉगर पर जाने के बाद इस पर लॉगिन करने के लिए SIGN IN पर क्लिक करे और इस में अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।

blogger sign in button, Blog Kaise Banaye

ब्लॉगर पर टाइटल कैसे बनाये

Step 3. आप के सामने Create a new Blog का बॉक्स दिखेगा आप जिस टॉपिक पर लिखना चाहते है उसे Title में नाम दे और यह आप के ब्लॉग का नाम होगा जैसे हमारा Title है MY Love Story फिर इस पर Love Story के बारे में ही जानकारी शेयर की जाएगी। फिर NEXT पर क्लिक करे।

bolgger title box

Step 4. अगले स्क्रीन में आप को अपने ब्लॉग का यूनिक नाम टाइप करे अगर आप ने जो नाम डाला हैं वह पहले किसी और ने ले रखा हैं तो वह एरर शो करेगा “Sorry this blog address is not available” तो आप कुछ ऐसा डाले जो पहले किसी ने नहीं लिया हो। फिर NEXT पर क्लिक करे।

Blogger address or domain name

Step 5. अगले स्क्रीन आप को Profile Name की दिखेगी जिस में आप को अपना Display Name देना होगा और उस के बाद FINISH पर क्लिक करे।

blogger profile and display name

थीम कैसे सलेक्ट करे और ब्लॉग कैसे लिखें

Step 6. Theme पर क्लिक आप अपना Theme देख सकते हैं की अभी हमारी वेबसाइट या ब्लॉग की डिज़ाइन किसी दिखेगी और आप अगर दूसरा थीमे का डिज़ाइन भी सेक्लेट कर सकते हैं जो आप को अच्छा लगे। इस के लिए आप को किसी Theme को सेलेक्ट कर Apply करना हैं।अगर आप Theme Apply करने से पहले देखना चाहते की Theme का डिज़ाइन केसा हैं तो आप Preview बटन पर क्लिक करे अगर यह थीम आप को अच्छी लगे तो Apply बटन पर क्लिक करे, नीचे और भी थीम देख सकते हैं जो आप को समझ आये उस पर क्लिक कर अप्लाई कर दे।

blogger theme option

Step 7. फिर आप New Post बटन पर क्लिक करे एक नई पेज ओपन होगा और यह पोस्ट पेज हैं जहॉ आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के अनुसार कंटेंट लिखकर का पब्लिश बटन क्लिक कर में पब्लिश कर सकते हैं जैसा की हमने इस पोस्ट में वेबसाइट या ब्लॉग टाइटल माय लव स्टोरी दिया हैं तो हम इसी के अनुसार हम यह पोस्ट लिखेंगे इस तरह आप यदि अपनी लव स्टोरी लिखना चाहते हैं तो आप इस तरह से इस बताई गई सेटप को फॉलो कर वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है। अगर आप नये हैं तो 15 से 30 मिनट में अपना वेबसाइट या ब्लॉग लेंगे।

Blogger me new post kaise banaye

अब हम सीखेंगे Google Sites पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाये?

Google Sites का उपयोग पर्सनल, वर्क या एजुकेशन वेबसाइट बनने के लिये ही किया जाता हैं जैसे की इस के नाम से जान सकते हैं। यह वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा बेहतर हैं।

Step 1. गूगल पर फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए गूगल में टाइप करे www.sites.google.com फिर आप के सामने Start a new साइट लिखा मिलेगा आप जिस टॉपिक पर लिखना चाहते हैं उस से सम्बंधित Template Gallery से वेबसाइट का डिज़ाइन/टेमपलेट सेलेक्ट करे और ज्यादा Templates देखने के लिये ऊपर ऐरो(Arrow) पर क्लिक करे आप को और भी टेमपलेट नीचे दिखाई देने लगेंगे हम पर्सनल के केटेगरी से Portfolio को सेलेक्ट करेंगे।

google site me Template ya Design Select Kare

Step 2. Enter Site Name में आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम दे हम My Love Story नाम देंगे।

Step 3. नाम जहॉ लिखा हैं वह आप अपना नाम देना चाहते तो यह दे सकते हैं हम यहाँ ShayayriTalk नाम देंगे।

Step 4. Selected Work जहॉ लिखा हुआ हैं, आप अपने अनुसार बदल सकते हैं आप जिस भी बारे में बताना चाह रहे हे वह लिख सकते हैं।

वेबसाइट पर पेज कैसे बनाये

Step 5. ऊपर Header(हैडर बार) में आप तीन पेजेज दिख रहे होंगे यहा जाकर अबाउट में जाकर अपने बारे में लिख सकते हैं अगर आप अपने बारे में बताना चाहते हैं नहीं तो इस का नाम आप के अनुसार चेंज कर सकते हैं हम इस का पेज का नाम लिखेंगे पहला पियार।

google site pages

Step 6. Text बॉक्स पर क्लिक कर आप अपनी लव स्टोरी को यहा लिख सकते हैं और फोटो और इमेजेज ऐड क्र सकते हैं इस में बहुतसी चीजों को जरुरत नहीं होंगी तो आप उसे डीलीट या हटा सकते हैं।

Step 7. इस के अलावा आप कुछ जोड़ना(Add) चाहते कुछ फोटो/इमेज को लगाना चाहते हे तो यहां से जोड़ सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाये 2020 में यह हम ने अभी सीखा

तो दोस्तों आशा करते हैं, की आप को फ्री में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये यह समझ में आगया होगा, और बनाने भी लग गए होंगे। आप को यह पोस्ट कैसी लगी हमें नीचे कमेंट में बताये। अगर आप को वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में कुछ प्रॉब्लम आ रही हो या कुछ समझ में नहीं आ रहा हो तो हमें जरूर बताये और आप का कोई सावल हो तो हमें बता सकते हैं। इस पोस्ट को ज्यादा से सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि जरूरतमंद की मदत्त की जा सकते और दोस्तों बने रहे हमारे ब्लॉग के साथ आगे हम और भी बहुत अच्छी अच्छी महवपूर्ण जानकारी आप के लिए लेकर आते रहेंगे।

इसे भी पढ़े :-

     

Add Comment

+ +